कहानी खुर्शीद की जो दिल्ली दंगों में अपनी एक आँख खो चुका है

फरवरी का महीना था देश की राजधानी दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में दंगों की आग भड़क चुकी थी सैकड़ों परिवारों के घरों को आग के हवाले कर दिया गया था भयानक माहौल था लोगों को मारा जा रहा था दुकाने लूटी जा रही थी और घरों को आग लगाई जा रही थी।

दिल्ली दंगे

उत्तर पूर्वी दिल्ली में एक इलाका है मुस्तफाबाद। इसी इलाके में एक नौजवान रहता है जिसका नाम खुर्शीद सैफी है जब दंगों की आग में यह पूरा इलाका जल रहा था तो खुर्शीद सैफी ने देखा की फारुकिया मस्जिद के पास दंगाइयों ने कुछ औरतों को घेर रखा है खुर्शीद ने अपनी जान की परवाह किए बिना उस तरफ बढ़ गया दंगाइयों ने उन औरतों को छोड़कर खुर्शीद को पकड़ लिया और उसे बुरी तरीके से मारने लगे मारपीट का आलम इतना बुरा था कि दंगाइयों ने खुर्शीद का पूरा सर फोड़ दिया था और उसका पूरा जबड़ा तोड़ दिया था।

आदमी के रूप में हैवानियत की हदों को पार करते हुए दंगाइयों ने खुर्शीद की भाइयों को बंदूक की नोक से मार-मार कर फोड़ दिया खुर्शीद जब अधमरा हो गया तो दंगाइयों ने उसे मरा हुआ समझ कर वहीं छोड़ दिया और चले गए।

इंसानियत को जिंदा रखने वाले कुछ लोगों ने खुर्शीद को हॉस्पिटल पहुंचाया मगर डॉक्टरों ने खुर्शीद की हालत को देखते हुए इसके बचने की उम्मीद ना के बराबर बताई.

खुदा की रहमत से खुर्शीद की जान बची मगर उसके बाद यह हालत है कि खुर्शीद की एक आंख चली गई और जबड़ा भी पूरी तरीके से टूट चुका है जिसकी वजह से खुर्शीद खाना ठीक से नहीं खा सकता है।

खुर्शीद की उम्मीदें?

खुर्शीद के परिवार में बीवी और तीन बच्चे हैं इसके अलावा पिताजी भी साथ में रहते हैं जिनकी 5 बार हार्ट की सर्जरी हो चुकी है। दंगों की आग बुझ चुकी थी मगर खुर्शीद की पूरी जिंदगी तबाह हो चुकी थी घर की आमदनी का कोई जरिया नहीं था और खुर्शीद की भी हालत ऐसी थी जो पहले की तरह इंटीरियर डिजाइनिंग का काम नहीं कर सकता था खुर्शीद उम्मीद हार चुका था जब दोबारा वह अपने पैरों पर कैसे खड़ा होगा अपने परिवार का पालन पोषण कैसे करेगा।

Vision 2026

ऐसी मुश्किल घड़ी में विजन 2026 के लोग खुर्शीद से मिले उसको हिम्मत और हौसला दिया और उसके कारोबार को दोबारा शुरू करवाने का आश्वासन दिया। ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन की मदद से खुर्शीद ने मुस्तफाबाद मार्केट में किराना की दुकान शुरू कर दी है बातचीत में खुर्शीद ने बताया कि इस दुकान से उसके परिवार का गुजर बसर अच्छे तरीके से हो जाएगा विजन 2026 के लोग उसके लिए फ़रिश्ते बन कर आए हैं जिन्होंने उसकी उम्मीदों को टूटने से बचा लिया और उसके कारोबार को शुरू करवाया जिससे वह अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे तरीके से कर सकेगा।

लेखक: Ansar Imran SR